दिल्ली में कोरोना की थर्ड वेव होने की आशंका, स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कही यह बात

दिल्ली में कोरोना की थर्ड वेव होने की आशंका, स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कही यह बात

सेहतराग टीम

इस समय देश में पिछले कुछ दिनों से कोरोना के मामलों में कमी होती दिख रही है। हालांकि दिल्ली में संक्रमण की तीसरी लहर की आशंका जताई जा रही है। वहीं दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने इस सवाल पर गुरुवार को कहा कि 'मेरे ख्याल से अभी एक हफ्ता इंतजार कीजिए उसके बाद ट्रेंड बता सकेंगे। अभी थोड़ा जल्दी होगा इसको तीसरा वेव कहना, 'लेकिन हो भी सकता है’।

पढ़ें- COVID-19: फ्रांस में फिर से लगा लॉकडाउन, राष्ट्रपति ने किया एलान

इस बारे में स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन कहा कि दिल्ली सरकार  तेजी से कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग कर रही है, जिसके चलते नंबर ज्यादा लग रहे हैं। उन्होंने कहा, त्योहारों का सीजन है और थोड़ी सर्दी भी है और एक हमने स्ट्रैटेजी बदली है कि जो भी व्यक्ति पॉजिटिव आता है उसके पूरे परिवार को और उसके करीबी कांटेक्ट को टेस्ट कर रहे हैं और एक बार नहीं बल्कि हम दो दो बार भी कर रहे हैं। चार पांच दिन के अंदर दोबारा भी कर रहे हैं। हमारा आईडिया यह है कि एक भी केस बचे ना। तो इसकी वजह से हो सकता है आपको नंबर थोड़े ज्यादा लग रहे हों।

उन्होंने बताया कि 'हमने कांटेक्ट ट्रेसिंग को और मजबूत किया है और कांटेक्ट ट्रेसिंग के साथ ट्रेसिंग भी मजबूत की है। पहले सबके टेस्ट किए जाते थे लेकिन अब हमने इसको बहुत ज्यादा विशेष कैटेगराइज़ कर दिया है। कोई एक व्यक्ति पॉजिटिव मिलता है तो उसके जितने भी कांटेक्ट हैं उनकी भी टेस्टिंग की जा रही है। उन्होंने कहा कि, संक्रमण की चेन को खत्म और काबू में लाने के लिए यह सबसे अच्छी स्ट्रेटजी है और मुझे लगता है कि इसके नतीजे जल्दी आएंगे।

आपको बता दें कि बुधवार को दिल्ली में रिकॉर्डतोड़ मामले सामने आए हैं। पिछले 24 घंटों में यहां 5673 नए मामले सामने आए जिसके बाद संक्रमितों की कुल संख्या 3,70,014 हो गई। इसके चलते दिल्ली में पॉजिटिविटी रेट भी 9.37 फीसदी हो गया है। यहां रिकवरी रेट- 90.33 फीसदी है जबकि एक्टिव मरीज़ों की दर 7.93 फीसदी और मृत्यु दर 1.73 फीसदी है। शायद यही वजह है कि दिल्ली में थर्ड वेव को लेकर चिंता बढ़ गए है।

इसे भी पढ़ें-

दिल्ली और महारष्ट्र बढ़ा रहे चिंता, देश में कोरोना एक्टिव केस में हुई कमी, देखें राज्यवार आंकड़े

कोरोना से उबरने के बाद 10 साल बूढ़ा हो जाता है मरीजों का दिमाग: शोध

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।